" हिन्दी काव्य संकलन में आपका स्वागत है "


"इसे समृद्ध करने में अपना सहयोग दें"

सन्देश

मुद्दतें गुज़री तेरी याद भी आई न हमें,
और हम भूल गये हों तुझे ऐसा भी नहीं
हिन्दी काव्य संकलन में उपल्ब्ध सभी रचनायें उन सभी रचनाकारों/ कवियों के नाम से ही प्रकाशित की गयी है। मेरा यह प्रयास सभी रचनाकारों को अधिक प्रसिद्धि प्रदान करना है न की अपनी। इन महान साहित्यकारों की कृतियाँ अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाना ही इस ब्लॉग का मुख्य उद्देश्य है। यदि किसी रचनाकार अथवा वैध स्वामित्व वाले व्यक्ति को "हिन्दी काव्य संकलन" के किसी रचना से कोई आपत्ति हो या कोई सलाह हो तो वह हमें मेल कर सकते हैं। आपकी सूचना पर त्वरित कार्यवाही की जायेगी। यदि आप अपने किसी भी रचना को इस पृष्ठ पर प्रकाशित कराना चाहते हों तो आपका स्वागत है। आप अपनी रचनाओं को मेरे दिए हुए पते पर अपने संक्षिप्त परिचय के साथ भेज सकते है या लिंक्स दे सकते हैं। इस ब्लॉग के निरंतर समृद्ध करने और त्रुटिरहित बनाने में सहयोग की अपेक्षा है। आशा है मेरा यह प्रयास पाठकों के लिए लाभकारी होगा.(rajendra651@gmail.com)

फ़ॉलोअर

रविवार, 20 जनवरी 2013

आसी ग़ाज़ीपुरी


१.

वे तेरे जीने की किस जी से तमन्ना करते?
मर न जाते जो शबे-हिज्र तो हम क्या करते?

तूने दावाए-ख़ुदाई न किया खूब किया।
ऐ सनम! हम तेरे दीदार को तरसा करते॥

दिले-बीमार से दावा है मसीहाई का।
चश्मे-बीमार को अपने नहीं अच्छा करते॥

भला किस दिल से हम इनकारे-दर्दे-इश्क़ करें।
नहीं कुछ है तो क्यों रह-रहके दिल पर हाथ धरते?

२.

नहीं होता कि बढ़कर हाथ रख दें।
तड़पता देखते हैं दिल हमारा॥

अगर क़ाबू न था दिल पर बुरा था।
वहाँ जाना सरे-महफ़िल हमारा॥

यह हालत है तो शायद रहम आ जाय।
कोई उसको दिखा दे दिल हमारा॥

३.

न कभी के बादापरस्त हम न हमें यह कैफ़े-शराब है।
लबेयार चूमें हैं ख़्वाब में वही जोशे-मस्तिये-ख़्वाब है॥

दिल मुब्तिला है तिरा ही घर उसे रहने दे कि ख़राब कर।
कोई मेरी तरह तुझे मगर न कहे कि ख़ानाख़राब है॥

उन्हें किब्रे-हुस्न की नख़वतें मुझे फ़ैज़े-इश्क़ की हैरतें।
न कलाम है न पयाम है न सवाल है न जवाब है।।

दिले-अन्दलीब यह शक नहीं गुलो-लाला के यह वरक़ नहीं।
मेरे इश्क़ का वो रिसाला है तेरे हुस्न की यह किताब है॥

४.

ताबे-दीदार जो लाये मुझे वो दिल देना।
मुँह क़यामत में दिखा सकने के क़ाबिल देना॥

रश्के-खुरशीद-जहाँ-ताब दिया दिल मुझ को।
कोई दिलबर भी इसी दिल के मुक़ाबिल देना॥

अस्ल फ़ित्ना है क़यामत में बहारे-फ़रदौस।
जुज़ तेरे कुछ भी न चाहे मुझे वो दिल देना॥

तेरे दीवाने का बेहाल ही रहना अच्छा।
हाल देना हो अगर रहम के क़ाबिल देना॥

हाय-रे-हाय तेरी उक़्दाकुशाई के मज़े।
तू ही खोले जिसे वो उक़्दये-मुश्किल देना॥

५.

जो रही और कोई दम यही हालत दिल की।
आज है पहलु-ए-ग़मनाक से रुख़स्त दिल की॥

घर छुटा शहर छुटा कूचये-दिलदार छुटा।
कोहो-सहरा में लिये फ़िरती है वहशत दिल की॥

रास्ता छोड़ दिया उसने इधर का ‘आसी’।
क्यों बनी रहगुज़रे-यार में तुरबत दिल की॥

६.

कोई तो पीके निकलेगा उडे़गी कुछ तो बू मुँह से।
दरे-पीरेमुग़ाँ पर मैपरस्ती चलके बिस्तर हो॥

किसी के दरपै ‘आसी’ रात रो-रोके यह कहता था--
कि "आखि़र मैं तुम्हारा बन्दा हूँ तुम बन्दापरवर हो"॥

तुम्हीं सच-सच बता दो कौन था शिरीं की सूरत में।
कि मुश्तेख़ाक की हसरत में कोई कोहकन क्यों हो॥

टुकडे़ होकर जो मिली कोहकनो-मजनूँ को।
कहीं मेरी ही वो फूटी हुई तक़दीर न हो॥

७.

इश्क़ ने फ़रहाद के परदे में पाया इन्तक़ाम।
एक मुद्दत से हमारा ख़ून दामनगीर था॥

वोह मुसव्वर था कोई या आपका हुस्नेशबाब।
जिसने सूरत देख ली इक पैकरे-तसवीर था॥

ऐ शबेगोर! वो बेताबि-ए-शब हाय फ़िराक़।
आज अराम से सोना मेरी तक़दीर में था॥

८.

आशिक़ी में है महवियत दरकार।
राहते-वस्ल-ओ-रंजे-फ़ुरक़त क्या?

न गिरे उस निगाह से कोई।
और उफ़्ताद क्या मुसीबत क्या?

जिनमें चर्चा न कुछ तुम्हारा हो।
ऐसे अहबाब ऐसी सुहबत क्या?

जाते हो जाओ हम भी रुख़सत हैं।
हिज्र में ज़िन्दगी की मुद्दत क्या?