" हिन्दी काव्य संकलन में आपका स्वागत है "


"इसे समृद्ध करने में अपना सहयोग दें"

सन्देश

मुद्दतें गुज़री तेरी याद भी आई न हमें,
और हम भूल गये हों तुझे ऐसा भी नहीं
हिन्दी काव्य संकलन में उपल्ब्ध सभी रचनायें उन सभी रचनाकारों/ कवियों के नाम से ही प्रकाशित की गयी है। मेरा यह प्रयास सभी रचनाकारों को अधिक प्रसिद्धि प्रदान करना है न की अपनी। इन महान साहित्यकारों की कृतियाँ अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाना ही इस ब्लॉग का मुख्य उद्देश्य है। यदि किसी रचनाकार अथवा वैध स्वामित्व वाले व्यक्ति को "हिन्दी काव्य संकलन" के किसी रचना से कोई आपत्ति हो या कोई सलाह हो तो वह हमें मेल कर सकते हैं। आपकी सूचना पर त्वरित कार्यवाही की जायेगी। यदि आप अपने किसी भी रचना को इस पृष्ठ पर प्रकाशित कराना चाहते हों तो आपका स्वागत है। आप अपनी रचनाओं को मेरे दिए हुए पते पर अपने संक्षिप्त परिचय के साथ भेज सकते है या लिंक्स दे सकते हैं। इस ब्लॉग के निरंतर समृद्ध करने और त्रुटिरहित बनाने में सहयोग की अपेक्षा है। आशा है मेरा यह प्रयास पाठकों के लिए लाभकारी होगा.(rajendra651@gmail.com)

फ़ॉलोअर

रविवार, 1 सितंबर 2013

शशि भूषण चिराग़

1मेरी धड़कनों में रवानी रहेगी
अगर आपकी मेहरबानी रहेगी

चलो नाम अपना शजर पर कुरेदें

महब्बत की कोई निशानी रहेगी

रहेंगे हमेशा यहाँ चाँद सूरज

ये दुनिया मगर आनी जानी रहेगी

यकीं है मुझे तू भी पिघलेगा इक दिन

कहां तक तेरी बदगुमानी रहेगी

तेरे लब पे मेरा फ़साना रहेगा

मेरे लब पे तेरी कहानी रहेगी

तुम्हारा तुम्हारा तुम्हारा रहूँगा

जहां तक मेरी ज़िन्दग़ानी रहेगी

'चिराग़' इस कहानी में फ़िर क्या रहे

गान राजा रहेगा न रानी रहेगी

2
किसी की आँख का सपना हुआ हूँ
चमन में फूल सा महका हुआ हूँ

मिरी हस्ती मिटा डालें न पत्थर

मैं शीशे की तरह सहमा हुआ हूँ

नज़र आता हूँ बाहर से मुकम्मल

मगर अंदर से मैं टूटा हुआ हूँ

मैं कांटा और मेरा ये मुकद्दर

ग़ुलों की शाख़ से लिपटा हुआ हूँ

नहीं कोई जो थामे हाथ मेरा

भरी दुनिया में यूँ तन्हा हुआ हूँ

कभी तुम मेरी जानिब उड़ के आना

मैं अंबर की तरह फैला हुआ हूँ

'चिराग़' ऐसे मक़ाम आए हैं अक्सर

कभी सागर कभी सहरा हुआ हूँ

3

दे सभी मुश्क़िलों का हल मुझको
पूछना है किसी ने कल मुझको

पाँव ये कह रहे हैं और नहीं
हौसिले कह रहे हैं चल मुझको

जिनपे छिलका न जिनमें गुठली हो

अच्छे लगते हैं ऐसे फ्ल मुझको

आप अपने से बात करता हूँ

क्या हुआ है ये आज कल मुझको

जो गुज़ारा है तुम ने साथ मेरे

याद है एक एक पल मुझको

क्या खबर थी जो आज बिछुड़ा है

लौट कर फिर मिलेगा कल मुझको

ख़ाक ये कह रही है उड़ उड़ के

अपने मुंह पर 'चिराग़' मल मुझको

4

मेरी क़िस्मत में जो लिखा होगा
मुझको वो ही तो कुछ मिला होगा

मैं उसे चाहता तो हूँ लेकिन

इक मेरे चाहने से क्या होगा

वक़्त रुक जाएगा वहीं आ कर

जब मेरा उनका सामना होगा

ये कहे डूबता हुआ सूरज

एक दिन सब को डूबना होगा

आज हसरत से देख लूँ तुमको

जाने फिर कब ये देखना होगा

सब तुझे ढूढते हैं रह रह कर
तेरा कुछ तो अता पता होगा

तू करे है 'चिराग़' क्यूँ शिकवा
जो मिला आज कल जुदा होगा

5

तुमने दिए जो दर्द वो पाले नहीं गये
हमसे तुम्हारे ज़ख़्म सभाले नहीं गये

दिन रात मैंने टूट के कोशिश हज़ार 

कीलिक्खे हुए तक़दीर के पाले नहीं गये

जिनको ख़ुदा का दिल ही में दीदार हो गया

मस्जिद नहीं गए वो शिवाले नहीं गये

माना तुम्हारी चाह के काबिल नहीं थे हम

फिर क्यों तुम्हारे दिल से निकाले नहीं गये

अब रास्ते में उनकी हिफ़ाज़त करे ख़ुदा

जो साथ अपने, मां की दुआ ले नहीं गये

इक बार ही मिली थी नज़र से तेरी नज़र

आँखों से उसके बाद उजाले नहीं गये

वि सरफिरी हवा भी उड़ा ले नहीं गई

दरिया भी मुझको साथ बहा ले नहीं गये

मेरी इबादतों में रही कुछ न कुछ कमी

पत्थर के बुत ख़ुदाओं में ढाले नहीं गये

जो जिस्म पर थे सूख गये कब के ऐ 'चिराग़'

लेकिन जो रूह पर थे वो शाले नहीं गये

6

मुझे वो मोतियों में तोल देता
अगर मैं उसके हक़ में बोल देता

दिल-ओ-जां नाम कर देता मैं उसके

मुझे जो इन का वाजिब मोल देता

खुले आकाश में उड़ सकता मैं भी

ख़ुदा जो तू मिरे पर खोल देता

किसे मजबूरियाँ होती नहीं हैं

अगर कुछ बात थी तो बोल देता

सुना कर प्यार के दो गीत मीठे

मेरे कानों में भी रस घोल देता

अगर मोहताज ही रखना था मुझको

मेरे हाथों में भी कश्कोल देता

'चिराग़' उस को यक़ीं होता जो मुझ पर

वो सारे राज़ मुझ पर खोल देता

7
सबकी सुनता है और अपनी कहता है
दीवाना है अपनी मौज में रहता है

बहते दरिया मिल जाते हैं सागर में

सागर तो अपने ही अंदर बहता है

तुझ को कोई होश नहीं परवाह नहीं

किस की याद में खोया-खोया रहता है

रहती है उन आँखों में खामोशी सी

क्या जाने उस दिल में क्या क्या रहता है

कौन 'चिराग़' किसी का महरम दुनिया में

कौन किसी से दिल की बातें कहता है